Happy Mother’s Day:May12,एक दिन माँ के लिए

Happy Mother's Day:May12,एक दिन माँ के लिए

Mother’s Day 2024 हर जगह माताओं द्वारा प्रदर्शित स्थायी शक्ति, प्रेम और लचीलेपन की एक मार्मिक याद के रूप में आता है। जैसे ही दुनिया इस विशेष दिन का जश्न मनाती है, परिवार उन उल्लेखनीय महिलाओं का सम्मान करने के लिए एक साथ आते हैं जिन्होंने अटूट भक्ति के साथ अपने जीवन को आकार दिया है। वैश्विक चुनौतियों के बीच, मातृ प्रेम और त्याग का महत्व पहले से कहीं अधिक उज्ज्वल है। चाहे पास हों या दूर, बच्चे हार्दिक इशारों, संदेशों और दयालुता के कार्यों के माध्यम से अपना आभार व्यक्त करते हैं, यह स्वीकार करते हुए कि उनकी माताओं ने अनगिनत तरीकों से उनका समर्थन किया है और उन्हें प्रेरित किया है।

Mother’s Day हर साल पूरी दुनिया में मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। यह एक ऐसा दिन है जब हम अपनी माताओं को उनके द्वारा दिए गए प्यार, कड़ी मेहनत और देखभाल के लिए धन्यवाद कहते हैं। इस वर्ष, 2024 में, मदर्स डे रविवार, 12 मई को है।

मदर्स डे पर, बच्चे, पार्टनर और परिवार के अन्य सदस्य उन्हें उपहार, कार्ड या अन्य अच्छी चीज़ें देकर दिखाते हैं कि वे अपनी माँ की कितनी परवाह करते हैं।

Mother’s Day का इतिहास,मातृ दिवस की शुरुआत कैसे हुई ?

Mother Day की शुरुआत एक मां और बेटी के बीच एक मजबूत रिश्ते से हुई। एना रीव्स जार्विस ने मातृ दिवस की शुरुआत अपनी मां एन रीव्स जार्विस को श्रद्धांजलि के रूप में की, जो 1861 के गृहयुद्ध के दौरान मानवाधिकार कार्यकर्ता थीं।

जब 9 मई, 1904 को ऐन का निधन हो गया, तो अन्ना को सभी माताओं को मनाने के लिए एक सामान्य मातृ दिवस मनाने का विचार आया, जिसे उनकी अपनी मां की मृत्यु की सालगिरह के आसपास मनाया जाता था। उन्होंने अपने दोस्तों और परिवार को वेस्ट वर्जीनिया के सेंट एंड्रयूज मेथोडिस्ट चर्च में आमंत्रित किया, जहां अब उनकी मां की मृत्यु की एक साल की सालगिरह पर उन्हें सम्मानित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस तीर्थस्थल है। उसने उपस्थित सभी माताओं को अपनी माँ का पसंदीदा फूल कारनेशन दिया।

यह इतनी मार्मिक श्रद्धांजलि थी कि उन्होंने और उनके प्रियजनों ने हर मई में इस परंपरा को जारी रखने का फैसला किया। उन्होंने आम तौर पर माताओं को शामिल करने के लिए उत्सव का विस्तार किया।

यह देखकर कि मातृ दिवस का यह पहला आयोजन कितना सफल रहा, अन्ना ने इसे राष्ट्रीय अवकाश बनाने की कसम खाई। उन्होंने देश भर के राजनेताओं और समाचार पत्रों को अथक रूप से लिखा और उनसे इस दिन को अपनाने और मातृत्व का जश्न मनाने के लिए कहा। जल्द ही, इस विचार ने जोर पकड़ लिया और 45 अन्य राज्यों में फैल गया, और उनमें से कई ने 1912 और उसके बाद इसे आधिकारिक अवकाश भी घोषित कर दिया। अंततः, 1914 में, पूर्व राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने मातृ दिवस के पहले राष्ट्रीय उत्सव की घोषणा की।

Mother Day Shayari

1. माँ, आपके बिना मेरा जीवन अधूरा है। मदर्स डे की ढेरों शुभकामनाएं।

2. माँ, आप हमेशा मेरे साथ हो, मेरे हर सपने को सच करने के लिए धन्यवाद। हैप्पी मदर्स डे!

3. माँ, आपके बिना मेरा जीवन सोचने की बात ही नहीं है। मदर्स डे की शुभकामनाएं!

4. आप मेरे जीवन की सबसे महत्वपूर्ण और प्रिय व्यक्ति हैं। मदर्स डे पर आपको मेरी शुभकामनाएं!

5. माँ, आपके बिना जीवन अधूरा है। मदर्स डे पर आपको ढेरों शुभकामनाएं!

6. माँ, आप हमेशा मेरे साथ खड़ी रही हैं, मुझे हमेशा साथ देने के लिए धन्यवाद। हैप्पी मदर्स डे!

7. आपके प्यार और समर्थन के लिए हमेशा आभारी रहूंगा। मदर्स डे की ढेरों शुभकामनाएं!

8. माँ, आप हमेशा मेरे साथ हैं, मेरे जीवन की सबसे बड़ी साथी। मदर्स डे पर आपको मेरी शुभकामनाएं!

9. आप हमेशा मेरे सपनों को समर्थन करती हैं, मुझे हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं। हैप्पी मदर्स डे!

10. माँ, आप हमेशा मेरे साथ हैं, मेरे हर संघर्ष में मेरे साथ खड़ी हैं। मदर्स डे पर आपको मेरी शुभकामनाएं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com