Kedarnath : दूसरे दिन 40 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, भारी भीड़ देखते हुए गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबंध

Kedarnath : दूसरे दिन 40 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, भारी भीड़ देखते हुए गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबंध

कल देर रात्रि तक भक्त केदारनाथ बाबा के दर्शन के लिए उमड़े। जिसके बाद आज दूसरे दिन रिकार्ड यात्रियों के दर्शनों के लिए आने के चलते मंदिर के कपाट सुबह तीन बजे ही खोल दिए गए थे। वहीँ अधिक लोगों के पहुँचने पर मंदिर समिति के कार्याधिकारी आरसी तिवारी ने बताया कि श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए गर्भगृह में जाकर दर्शन करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

डा. हरीश गौड़ बीकेटीसी मीडिया प्रभारी ने कहा कि शनिवार को दोपहर तक लगभग 40 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने केदारनाथ धाम में दर्शन कर लिए हैं। जहाँ कपाट खुलने के दिन 29,030 तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष अप्रैल अंतिम सप्ताह में ही केदारनाथ के कपट खुल गए चुके थे। जबकि इस वर्ष केदारनाथ धाम के कपाट काफी देर से खुले, जिस कारण यात्रा की शुरुआत में ही भक्तों का भारी हुजूम केदारनाथ धाम में उमड़ रहा है।

वहीँ आज दूसरे दिन रिकार्ड यात्रियों के दर्शनों के लिए आने के चलते मंदिर के कपाट सुबह तीन बजे ही खोल दिए गए थे। जिसके बाद भोग के लिए दोपहर तीन बजे कपाट बंद किए गए और एक घंटा तक मंदिर की सफाई के बाद दर्शनों के लिए फिर से खोल दिए गए।

मंदिर समिति के कार्याधिकारी आरसी तिवारी ने बताया कि श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए गर्भगृह में जाकर दर्शन करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब यात्री सभा मंडल से ही दर्शन कर रहे हैं। मंदिर में शनिवार से विशेष पूजाएं भी शुरू हो गई हैं।

वहीँ केदारनाथ आने जाने वाले यात्रियों की अधिक संख्या होने के कारण रास्ते भर में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com